राखी और मूर्तियों पर नहीं लागू होगा GST, सरकार ने बताया विरासत का हिस्सा

0
784

सरकार ने आज एक अहम् फैसला लेते हुआ कहा की राखी और मूर्तियों पर नहीं लागू होगा GST. रक्षाबंधन और गणेश चतुर्थी जैसे त्योहार भारत में धूम धाम से मनाया जाता हैं. ऐसे में सरकार का ये फैसला लोगो के लिए बड़ी राहत हैं.

केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रक्षाबंधन आ रहा है, हमने राखी पर से जीएसटी की छूट दी है. इसके अलावा सरकार ने गणेश चतुर्थी से पहले सभी प्रकार की मूर्तियों, हस्तशिल्प, हथकरघा को भी जीएसटी से अलग रखा है.

---

पीयूष गोयल ने कहा कि ये सभी चीजें हमारी विरासत हैं और हमें सम्मान के साथ इन्हें रखना है. सरकार का ये कदम इस वजह से भी खास है क्योंकि गणेश चतुर्थी और रक्षाबंधन पर लोग काफी खरीददारी करते हैं. इसलिए त्योहारी मौसम में इनसे जुड़ी चीजों पर से जीएसटी की छूट मिलना बहुत बड़ी राहत है. सरकार के इस कदम से राखी की खरीदारी के लिए लोगों के पॉकेट पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा

आपको बता दें कि रक्षाबंधन इस साल 26 अगस्त को है तो वहीं गणेश चतुर्थी 13 सितंबर को है. बता दें कि बहनें अपनी भाइयों की कलाई में राखी बांधने के लिए जमकर तैयारियां कर रही हैं. बाजार भी इन दिनों अलग-अलग तरह की राखियों से पटे पड़े हैं.

सरकार पहले भी इस तरह के ऑफर लेकर आयी हैं. अब देखना ये हैं की इसका सीधा असर लोगो पे कितना पड़ता हैं.

1

इससे पहले सरकार ने सैनेटरी नैपकिन को जीएसटी फ्री कर महिलाओं को बड़ी राहत दी थी. पहले इस प्रोडक्‍ट पर 12 फीसदी का जीएसटी लगता था. महिलाओं के लिए ज्‍वैलरी, हेयर ड्रायर, परफ्यूम और हैंड बैग को लेकर भी सरकार ने राहत दी थी. ये प्रोडक्‍ट पहले 28 फीसदी के जीएसटी स्‍लैब में थे जो अब 18 फीसदी के जीएसटी स्‍लैब में हैं.

Loading...

आप अपना सुझाव कमेंट में बताए।इस न्यूज़ को ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करें।

Previous articleएक और पूल गिरा, चार लोग जख्मी
Next articleBigg Boss 12: बिग बॉस सीजन 12 का पहला प्रोमो रिलीज़ हुआ. देखे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here